Friday, October 10, 2008

कैसे करें असली-नकली नोट की पहचान



पिछले कुछ समय से बहुत से बड़े बैंकों के एटीएम से जाली नोट निकलने की घटनाएं सामने आई हैं। जाली नोटों के प्रसार को रोकने के लिए आरबीआई ने सभी नोटों पर कुछ चिन्ह और संकेत दिए हैं।

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनसे आप असली करंसी नोट की पहचान कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको यह भी बताया जा रहा है कि जाली नोट हाथ में आने पर आपको क्या करना चाहिए। नोट के असली होने के ज्यादातर संकेत और चिन्ह नोट के सामने की ओर (नोट की वह साइड जिसके केंद्र में मूल्य छपा होता है) देखे जा सकते हैं। आप निम्न संकेतों को बाएं से दाहिने ओर देख सकते हैं।

Watermark :: वॉटरमार्क
वॉटरमार्क नोट के बाईं ओर जो खाली जगह होती है,वहां देखा जा सकता है। आपने अक्सर देखा होगा कि दुकानदार इसी नोट हाथ में लेकर इसे देखते हैं।

यस बैंक के प्रेजिडेंट और सीओओ आलोक रस्तोगी बताते हैं,'अगर आप नोट को रोशनी में देखेंगे तो इस जगह पर महात्मा गांधी का चित्र दिखाई देगा। इसके साथ ही कुछ रेखाएं और एक इलेक्ट्रोस्टाइल मार्क भी होगा जिससे नोट का मूल्य (50, 100, 500....) अंकों में लिखा होगा।'

Floral Design :: फ्लोरल डिजाईन
महात्मा गांधी के चित्र के बाईं ओर नीचे की तरफ एक फूलों का डिजाइन बनता है। यह सामने की ओर से खाली और दूसरी ओर भरा हुआ प्रतीत होता है।

इसमें नोट का मूल्य आधा सामने की ओर और बाकी का दूसरी ओर छपा होता है, लेकिन रोशनी में देखने पर आप पूरा मूल्य इस डिजाइन में देख सकते हैं।

Ultra Fine Letters :: बारीक अक्षर
महात्मा गांधी के चित्र और दायीं ओर बने वर्टिकल बैंड के बीच की जगह को ध्यान से देखें। अगर आपका नोट असली है तो इस जगह पर आरबीआई और नोट का मूल्य दिखाई देगा।

अगर आप नोट को चौड़ाई में रखकर देखेंगे तो आप इस जगह पर नोट के मूल्य की अदृश्य छवि को भी खोज सकते हैं। याद रखें कि यह तभी दिखाई देगी जब आप नोट को आंख के बराबर रखकर देखेंगे।

Identifying Mark :: पहचान का चिन्ह
फूलों के डिजाइन के नीचे आपको एक गहरे रंग की उभरी हुई छपाई मिलेगी। नोट के मूल्य के अनुसार इस छपाई का आकार अलग होता है। रस्तोगी बताते हैं, 'यह छपाई प्रत्येक मूल्य के लिए अलग होती है (20रुपए-आयताकार, 50 रुपए-वर्गाकार, 100 रुपए-तिकोना, 500 रुपए-गोल और 1,000 रुपए-डायमंड का आकार)।

इससे नेत्रहीन व्यक्ति को भी नोट पहचानने में मदद मिलती है। नोट पर कुछ अन्य फीचर्स भी उभरी हुई छपाई में होते हैं। इनमें महात्मा गांधी का चित्र, आरबीआई की मुहर, गारंटी और वायदे की शर्म और अशोक स्तंभ और आरबीआई के गवर्नर का हस्ताक्षर शामिल हैं।'

Security Thread :: सुरक्षा धागा (सिक्योरिटी थ्रेड)
यह नोट पर सबसे आसानी से दिखने वाला चिन्हों में से एक है। इसकी चौड़ाई 1.4 एमएम की होती है। नोट के सामने की ओर यह टुकड़ों में और पीछे की ओर पूरी रेखा के रूप में दिखाई देता है। इस पर आरबीआई और भारत शब्द लिखे होते हैं।

अगर आप इसे अल्ट्रावायलेट रोशनी में देखेंगे तो यह पीले रंगों में दिखाई देंगे। रस्तोगी का कहना है, '100, 500 और 1,000 रुपए मूल्य के नोटों पर अलग कोणों से दिखने पर यह सिक्योरिटी थ्रेड हरा और नीला दिखाई देता है।'

Other Features :: अन्य फीचर्स
अगर आप 500 या 1,000 रुपए के नोट को अंकों का रंग सीधा रखने पर हरा और कोण से देखने पर नीला दिखाई देगा। इसके अलावा नोट पर ऑप्टिकल फाइबर भी होते हैं जो अल्ट्रावायलेट रोशनी में दिखते हैं।

नोट की छपाई का वर्ष भी नोट के मध्य में और नोट की पिछली ओर नीचे दिखाई देता है। बैंक नोट फाइबर का बना होता है जिसे छूने पर अलग एहसास होता है।

What to do when you get a Fake Note :: जाली नोट मिलने पर क्या करें?
अगर आपको बैंक के एटीएम से जाली नोट मिलता है तो आप इसे बैंक की उस शाखा में ले जा सकते हैं, जहां से आपको यह मिला है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (प्रेस ब्रांच, आईटीओ) के सीनियर मैनेजर आर. एल. भारद्वाज का कहना है, 'अगर आप ट्रांजैक्शन का समय और निकाली गई राशि की जानकारी देते हैं तो बैंक ट्रांजैक्शन का पता लगा सकता है। हालांकि नोट के मूल्य के आधार पर ही बैंक ग्राहक के दावे की सत्यता जांच कर सकेगा।' अगर ग्राहक का दावा सही पाया जाता है बैंक नकली नोट के बदले में नया नोट दे सकता है।
Astro Uncle

No comments: