Wednesday, February 4, 2009

Home Clean in minutes : मिनटों में घर हो जाए चकाचक


अचानक मेहमानों के घर आने पर बिखरा गंदा घर आपके लिए शर्मनाक स्थिति पैदा कर देगा। अगर आपके सामने भी 

 

ऐसी कोई सिचुएशन जाए, तो इन टिप्स को आजमाएं- 


आप अपनी क्लिनिंग किट हमेशा एक जगह पर रखें। इससे घर को जल्दबाजी में साफ करने की नौबत आने पर इन्हें ढूंढने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 


हर चीज के लिए जगह सुनिश्चित करें। जैसे चेअर, टेबल और टीवी हमेशा एक ही जगह पर हों। इससे आपको हर जगह साफ करने में सुविधा होगी और आप कोई भी कोना साफ करने से नहीं चूकेंगी। 


हर हिस्से की सफाई के लिए अलग टूल्स का इस्तेमाल करें। जैसे खिड़कियों की डस्ट साफ करने वाले कपड़े से पोंछा लगाएं। फर्श पर लगे धब्बों को रगड़ने के बजाय उन्हें वाइप से हटाएं। 


अक्सर आप सफाई करते समय वैक्यूम क्लीनर को हर कमरे में लगाकर फिर सफाई करती होंगी। इस झंझट से बचने के लिए वैक्यूम क्लीनर को एक निश्चित स्विच बोर्ड पर लगाएं। क्लीनर की तार इतनी लंबी होनी चाहिए कि वह हर कमरे में आसानी से पहुंच सके। इससे आपको हर कमरे में वैक्यूम क्लीनर नहीं लगाना पड़ेगा। 


किचन में रखे डब्बों या बोर्ड के ऊपर की डस्ट को साफ करने में समय बर्बाद करें। अगर आप वह काम करने लग गई, तो आपका सारा समय उन्हीं की सफाई में निकल जाएगा। सफाई करने के बाद यह चेक करना भूलें कि सभी सामान अपनी जगह पर है। आप सामान को उनकी जगह पर रखने का नियम बना लें और सभी चीजों की जगह सुनिश्चित कर लें जैसे न्यूजपेपर और मैगजीन टेबल के नीचे रखे जाएंगे, सीडी डीवीडी अलमारी में होंगे। अगर आप रेग्युलर इन जगहों की डस्टिंग करेंगी, तो मेहमानों के अचानक आने पर आपको हड़बड़ाहट नहीं होगी।

No comments: